ये हैं IPL इतिहास के कुछ ऐसे रिकॉर्ड, जो अब तक नहीं टूटे

 आईपीएल (IPL) दुनियां की सबसे ज्यादा लोकप्रिय और धनी लीग है। इस लीग में दुनियाभर से खिलाड़ी हिस्सा लेने के लिए आतुर रहते हैं। ऐसे में आईपीएल में कुछ अनोखे रिकॉर्ड का होना भी लाजमी है। अब हम कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जो आज तक नहीं टूट पाए हैं।

साल 2007 में उस वक्त बीसीसीआई (BCCI) के सदस्य रहे ललित मोदी ने आईपीएल (IPL) लीग को स्थापित किया था और वर्तमान में हम 2023 आईपीएल का आनंद ले रहे हैं। बीते 16 सालों में कई कीर्तिमान स्थापित किए गए हैं, जो आज तक किसी किले की तरह अभेद रहे हैं। तो आईए ऐसे ही कुछ अहम रिकार्ड्स के बारे में आपको बताते हैं।

 आईपीएल (IPL) दुनियां की सबसे ज्यादा लोकप्रिय और धनी लीग है। इस लीग में दुनियाभर से खिलाड़ी हिस्सा लेने के लिए आतुर रहते हैं। ऐसे में आईपीएल में कुछ अनोखे रिकॉर्ड का होना भी लाजमी है। अब हम कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जो आज तक नहीं टूट पाए हैं।

 IPL में मुंबई इंडियंस की रही बादशाहत

mumbai indians
Photo Source: Social media

 साल 2023 में खेला जाने वाला IPL इस लीग का 16वां संस्करण होगा। 2008 में खेले गए आईपीएल के पहले संस्करण में शेन वार्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स में ट्रॉफी को अपने नाम किया था। इसके बाद सबसे ज्यादा 5 बार मुंबई इंडियंस ने IPL के ताज को अपने नाम किया। इसी प्रकार चेन्नई सुपर किंग्स ने (4) बार, कोलकत्ता नाइट राइडर्स (2), सनराइजर्स हैदराबाद (1), डेक्कन चार्जर (1), राजस्थान रॉयल्स (1) और बीते साल गुजरात टाइटंस ने अपने पहले ही साल खिताब को अपने नाम किया था।

सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड

Amit Mishra
Photo Source: Social Media

 आईपीएल (IPL) के इतिहास में सबसे ज्यादा बार हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड भारत के अनुभवी लेग स्पिनर रहे अमित मिश्रा के पास है। इन्होंने साल 2008, 2011 और 2013 के दौरान हैट्रिक ली है। टी-20 जैसे क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में एक गेंदबाज के रूप में हैट्रिक लेना मुश्किल होता है। लेकिन अमित मिश्रा ने एक बार नहीं बल्कि तीन बार हैट्रिक लेकर एक अनोखा कीर्तिमान स्थापित कर दिया।

कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड

MS Dhoni
Photo Source: Social Media

 भारत के नहीं बल्कि पूरी दुनियां के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों की सूची में टॉप पर खुद को काबिज करने वाले महान विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के पास आईपीएल में कुल 210 मुकाबलों से ज्यादा मैचों कप्तान रहने का रिकॉर्ड है। माही साल आईपीएल के 15वें संस्करण तक इतने मैचों में कप्तान रह चुके हैं। उन्होंने चेन्नई सुपर किग्स के अलावा पुणे फ्रेंचाइजी की भी कप्तानी की है। एक कप्तान के तौर पर धोनी ने 123 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि 86 मैचों में उन्हें हार का सामना भी करना पड़ा है। इसके अलावा एक मैच बेनतीजा भी रहा।

 एक मैच में सर्वाधिक चौके-छक्के मारने का रिकार्ड

Chris Gayel
Photo Source: Social Media

 आईपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा चौके-छक्के लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के दिग्गज बाएं हाथ के बल्लेबाज क्रिस गेल के पास है। गेल ने 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 175 रन की धमाकेदार पारी खेली थी। इस पारी में उन्होंने 13 चौके और 17 छक्के लगाकर ये बता दिया था कि आखिर क्यों उन्हें यूनिवर्स बॉस कहा जाता है। गेल का ये रिकॉड अब तक किसी ने नहीं तोड़ा है।

 सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड

Virat Kohli
Photo Source: Twitter

 भारत के सबसे अहम खिलाड़ी व रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली के पास आईपीएल (IPL) में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। किंग कोहली ने अब तक 223 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 6624 रन बनाए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि ये रिकार्ड की बात हम आईपीएल 2022 तक खेले गए मैचों की कर रहे हैं।

 ये है सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज

DJ Bravo
Photo Source: Social Media

 आईपीएल इतिहास में वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो के पास सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है। ब्रावो ने इस लीग में अब तक कुल 161 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने कुल 183 विकेट लिए हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More