IPL 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, तीसरे और पांचवे ने किया कमाल

आईपीएल 2023 का सीजन कई नए खिलाड़ियों के लिए अहम रहा। यदि भारत के भविष्य क्रिकेट को देखते हुए बात करें तो कुछ सकारात्म पहलू भी सामने आए हैं। इस बार यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, नेहल वडेरा और आकाश मधवाल जैसे खिलाड़ियों ने भारतीय क्रिकेट को एक नई आशा प्रदान की है।

वैसे तो 2023 के आईपीएल का फाइनल मुकाबला 28 मई को खेला जाना था। लेकिन बारिस के चलते इस मैच को दूसरे दिन के टालना पड़ा। इसके बाद 29 मई को शाम 07:30 बजे से अहमदाबाद में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच ये फाइनल मुकाबला खेला गया। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात टाइटंस ने चेन्नई सुपर किंग्स के सामने 214 रनों का विशाल स्कोर दिया। इसके बाद जैसे ही चेन्नई की टीम स्कोर का पीछा करने उतरी तो उसकी पारी के तीसरी गेंद पर ही बारिस ने दस्तक दे दी। जिसके बाद मैच में रुकावट आई और फिर अंपयार्स ने इसे 15 ओवर का मैच कर दिया। इन 15 ओवर में चेन्नई के लिए 171 रनों का स्कोर निर्धारित किया गया। ये मैच आखिरी गेंद पर जाकर समाप्ता हुआ, जब चेन्नई को एक गेंद में चार की जरूरत थी। रवींद्र जडेजा ने लास्ट बॉल पर चौका मारकर चेन्नई की टीम को कड़े मुकाबले में जीत दिलाई।

इस साल का आईपीएल कई प्रकार से अहम रहा। इस साल सबसे ज्यादा बार 200 से रन बने। इसके अलाना फाइलन मुकाबले में पहली बार किसी टीम ने 200 से उपर का रन चेज किया। आईपीएल 2023 में कई नए चैहरे ऐसे भी थे, जो इस सीजन सबसे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। इसी कड़ी में हम आपको आईपीएल 2023 के पांच सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट बताने जा रहे हैं।

शुभमन गिल 

 

Shubman Gill
Photo Source: Social Media

इस साल भारत के इस युवा बल्लेबाज ने सभी लोगों का ध्यान अपनी आकृषित किया है। इस साल आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में शुभमन गिल टॉप पर विराजमान हैं। आईपीएल 2023 में उन्होंने 17 मैच में कुल 890 रन बनाए। इस दौरान गिल का 59.33 की औसत के साथ 157 का स्ट्राइट रेट रहा। टॉप की फार्म में रहने वाले गिल ने इस बार चार अर्धशतक और तीन शतक लगाए हैं। 

फाफ डु प्लेसिस

Faf Du Plessis
Photo Source: Twitter

आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा रन गैटर की लिस्ट में रॉयल चेलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान व ओपनर बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस दूसरे स्थान पर हैं। इस साल उन्होंने केवल 14 मैचों में 56.15 की औसत और 153.68 की औसत से 730 रन बनाए। बता दें, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम प्लेऑफ के मैच में गुजरात टाइटंस की टीम से हार गई थी। ये ही कारण था कि फाफ को भी इस साल केवल 14 मैच खेलने का मौका मिला। अगर फाफ को भी गिल की तरह 17 मैच खेलने का मौका मिलता तो शायद इस लिस्ट में वो पहले स्थान पर भी हो सकते थे।

डेवोन कानवे

David Conway
Photo Source: Twitter

साल 2023 में आईपीएल  में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने कब्जा किया और इसमें सबसे बड़ा योगदान उनके ओपनर बल्लेबाज डेवोन कानवे का है। डेविड ने इस साल चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कई अहम पारियां खेली। ये ही कारण है कि इस लिस्ट में वो तीसरे स्थान पर हैं। कानवे ने आईपीएल 2023 में कुल 16 मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 51.69 की औसत व 139.70 के स्ट्राइक रेट से कुल 672 रन बनाए।

विराट कोहली

Virat Kohli
Photo Source: Twitter

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर एकमात्र ऐसी टीम है जिसके ओपनर बल्लेबाजों ने लगातार ही अपनी टीम के शानदार प्रदर्शन कर आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा रनों का योगदान दिया हो। ये ही कारण है कि इस सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में इस टीम के दो बल्लेबाज शामिल हैं। आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने लिस्ट एक तरफ जहां फाफ डु प्लेसिस दूसरे नंबर पर तो वहीं, विराट कोहली चौथे स्थान पर हैं। कोहली ने इस बार के सीजन में 14 मैचों में 53.25 की औसत व 163.61 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ कुल 639 रन बनाए हैं।

यशस्वी जायसवाल

Yasashwi Jayaswal
Photo Source: Twitter

युवा खिलाड़ियों की लिस्ट में इस साल यशस्वी के से ज्यादा किसी अन्य खिलाड़ी ने प्रभावित नहीं किया है। इन्होंने इस साल के प्रदर्शन से साबित कर दिया है कि वो भारतीय टीम में जल्द ही अपने सुनहरे भविष्य का निर्माण करने वाले हैं। इस बार उन्होंने अपने इकलौत प्रदर्शन के दम पर कई बार राजस्थान रॉयल्स को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। हांलाकि राजस्थान की टीम इस साल फाइनल व प्लेऑफ के लिए क्वॉलीफाई नहीं कर पाई, लेकिन इस खिलाड़ी ने उनकी टीम के लिए खेलते हुए सबका ध्यान अपनी ओर आकृषित किया है। आईपीएल 2023 में यशस्वी जायसवाल ने 14 मैचों में 163.61 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 625 रन बनाए हैं। जो कि इस लिस्ट में उन्हें पांचवे स्थान पर रखती है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More