IWL: Indian Women League चल रहा है, जानिए क्या है इसका इतिहास?

आईडब्ल्यूएल में छठे सीजन के सभी मैचों का आयोजन अहमदाबाद के दो स्टेडियम में समापन होगा। भारतीय महिला फुटबॉल के इस लीग में गोकुतम केरला की टीम को चैंपियन माना जाता है, क्योंकि उसने लगातार दो बार इस ट्रॉफी को अपने नाम किया है।

बीते 26 अप्रैल से आईडब्ल्यूएल (Indian Women League) के छठे सीजन की शुरुआत हो चुकी है। ये महिला फुटबॉल के दृष्टिकोण से सबसे बड़ी देशी लीग मानी जाती है। इस साल के सीजन में कुल 16 टीमों ने हिस्सा लिया है। आईडब्ल्यूएल में छठे सीजन के सभी मैचों का आयोजन अहमदाबाद के दो स्टेडियम में समापन होगा। भारतीय महिला फुटबॉल के इस लीग में गोकुतम केरला की टीम को चैंपियन माना जाता है, क्योंकि उसने लगातार दो बार इस ट्रॉफी को अपने नाम किया है। बता दें कि इस लीग की चैंपियन टीम को एएफसी यानी एशियन महिला क्लब फुटबॉल चैंपियनशिप में हिस्सा लेने का भी मौका मिलता है। ये महिला क्लब फुटबॉल एशिया के दृष्टिकोण से सबसे बड़ी लीग है।

Indian Women League में पिछले साल की चार टीमों को सीधे तौर पर प्रवेश दे दिया गया है और बाकी बची हुई टीम अनेक राज्यों की स्टेट लेवल लीग की विजेता हैं। इस साल फुटबॉल के इस आयोजन में शामिल हुई सभी टीमों को 8-8 के हिसाब से दो ग्रुप में बांटा गया है। इस साल के सभी मैचों की मेजबानी शाहबाग पुलिस स्टेडियम और ट्रांसस्टेडिया करेगा। सभी टीमें राउंड रॉबिन के हिसाब से मैच खेलेंग और इसके बाद लास्ट में टॉप चार टीमे इसके क्वार्टरफाइनल में पहुंचेंगी।


क्या है इतिहास ? 

आईडब्ल्यूएल (Indian Women Leauge) की शुरुआत साल 2014 में इंडियन सुपर लीग के साथ ही हुई थी लेकिन लीग का पहला सीजन साल 2016 के साथ शुरु हुआ। इस लीग के स्पॉन्सर होरो मोटोकार्प हैं। साल 2017-18 में राईजिंग स्टूडेंट क्लब ने स्पोर्ट्स यूनियन को हराकर खिताब को अपने नाम किया था। इसके बाद साल 2019-20 में गोकुलम केरला की टीम ने खिताब को अपने नाम किया था। 2020-21 में कोरोना के कारण इस लीग को स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद एक बार फिर से 2021-22 में केरल की गेकुलम टीम ने ट्रॉफी को लगातार दो बार अपने नाम कर रिकॉर्ड बनाया था। महिला फुटबॉल के लिए Indian Women Leauge का मुख्य उद्देश्य भारतीय महिला फुटबॉलर्स के स्तर को बढ़ाना है। अगर ऐसा होता है तो नेशनल फुटबॉल टीम के लिए भारत के पास खिलाड़ियों के रूप में कई विकल्प सामने होंगे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More