BGMI अब भारत में उपल्ब्ध? 18 वर्ष से कम उम्र वालों के लिए लागू होंगे ये नियम

रिपोर्टों के अनुसार, तीन महीने की परीक्षण अवधि के दौरान भारत सरकार उपयोगकर्ता के नुकसान और लत के मुद्दों पर बारीकी से ध्यान देगी। सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए MeitY द्वारा प्रतिबंधित किए जाने के बाद खेल को वापस लाने के लिए खेल के निर्माता Krafton भारत सरकार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के साथ लगातार चर्चा कर रहे थे।

कल कुछ रिपोर्ट्स आई थीं जिनमें दावा किया गया था कि लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। हालाँकि, रिपोर्ट झूठी निकली क्योंकि गेम प्ले स्टोर पर वापस नहीं आया। पिछले कुछ समय से बीजीएमआई अनबैन और भारतीय गेमिंग कल्चर में वापस आने का प्रचार बढ़ रहा है। भारत सरकार ने तीन महीने की परीक्षण अवधि के लिए खेल को फिर से लॉन्च करने के लिए बीजीएमआई के पीछे की कंपनी क्राफोटन को अपनी हरी झंडी दे दी थी।

रिपोर्टों के अनुसार, तीन महीने की परीक्षण अवधि के दौरान भारत सरकार उपयोगकर्ता के नुकसान और लत के मुद्दों पर बारीकी से ध्यान देगी। सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए MeitY द्वारा प्रतिबंधित किए जाने के बाद खेल को वापस लाने के लिए खेल के निर्माता Krafton भारत सरकार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के साथ लगातार चर्चा कर रहे थे। भारत सरकार के अनुपालन के लिए, Krafton ने 18 वर्ष से कम आयु के उपयोगकर्ताओं या गेमर्स के लिए दो महत्वपूर्ण नीतियां जारी की हैं।

 

18 वर्ष से कम आयु के उपयोगकर्ताओं के लिए नीतियां

जो कम उम्र के हैं, उनके लिए बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया के सख्त दिशा निर्देश हैं। यदि आपकी आयु 18 वर्ष से कम है, तो आपको क्राफ्टन के नियमों के अनुसार केवल तीन घंटे के लिए बीजीएमआई खेलने की अनुमति होगी। इसके अतिरिक्त वो व्यक्ति इसे खेल सकते हैं बशर्ते जिनके माता-पिता या अभिभावक उनकी अनुमति दें। इस समय यह स्पष्ट नहीं है कि क्राफ्टन उपयोगकर्ताओं की पहचान को कैसे सत्यापित करेगा। यह संभव है कि उसे आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए एक औपचारिक दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी।

Krafton के अनुसार, “जो लोग 18 वर्ष से कम आयु के हैं, उनके लिए गेम की सशुल्क सेवा का उपयोग करने की अधिकतम दैनिक राशि 7,000 रुपये होगी।” इसके अतिरिक्त, यह राशि मुद्रा दर के अनुसार प्रतिदिन अलग-अलग होगी।KRAFTON के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, “वर्तमान में, BGMI के लिए बंद परीक्षण ट्रैक अपडेट किया गया है। जिन लोगों ने लॉन्च से पहले गेम के लिए सार्वजनिक परीक्षण का विकल्प चुना है, उन्हें एक संदेश मिलने की उम्मीद है जो उन्हें गेम डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पर ले जाएगा। हालाँकि, लिंक काम नहीं करेगा और गेम को डाउनलोड नहीं किया जा सकता क्योंकि सर्वर बंद कर दिए गए हैं। हम यह भी समझते हैं कि कुछ अन्य उपयोगकर्ता जिन्होंने बंद परीक्षण का विकल्प नहीं चुना था, उन्हें भी यह संदेश मिल रहा है। यह एक तकनीकी त्रुटि है और हम इसे ठीक करने पर काम कर रहे हैं।”

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More