Online Games: सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग के लिए जारी किए नए नियम, बैन होंगी कुछ ऐप्स

केंद्र सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग से जुड़े हुए नए नियम जारी कर दिए हैं। सरकार द्वारा नए लागू किए गए नए नियम में ऑनलाइन गेमिंग में सट्टेबाजी व दांव लगाने से संबंधित किसी भी खेल पर प्रतिबंधित लगा दिया गया है।

बीते कुछ सालों से हिंदुस्तान में ऑनलाइन गेमिंग का बाजार काफी ज्यादा विकसित हुआ है। ऐसे में कई लोग अन्य खेलों की तरह इसमें भी कालाबाजारी करते हुए पाए जाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अब केंद्र सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग से जुड़े हुए नए नियम जारी कर दिए हैं। सरकार द्वारा नए लागू किए गए नए नियम में ऑनलाइन गेमिंग में सट्टेबाजी व दांव लगाने से संबंधित किसी भी खेल पर प्रतिबंधित लगा दिया गया है। इसके अलावा मीडिया को भी सट्टेबाजी के प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देने से परहेज करने की सलाह दी गई है। सूचना प्रौद्दोगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर एसआरओ का एक प्रारूप भी तैयार किया है। इसमें बताया गया है कि ऑनलाइन गेम की अनुमति के मानदंड निर्धारित करने के लिए नया संगठन तैयार होगा।

Sniper Games

इसके अलावा राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि  Betting और Wagering मतलब जिस-जिस खेल में पैसा लगाया जाता हो ऐसे गेम्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके पीछे की एक बड़ी वजह बताते हुए चंद्रशेखर ने कहा कि यहां पर मनी लॉन्ड्रिंग काफी ज्यादा होती है। ये ही वजह है कि इन नए नियमों को लागू किया जा रहा है। इसके लिए सभी राज्य कानूनी प्रक्रियाओं का पालन करते हुए काम करेंगे।

मीडियाकर्मियों के साथ बात करते हुए केंद्रीय सूयना प्रौद्दोगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि, “हम एक ऐसा ढांचा तैयार कर रहे हैं जो ये तय करेगा कि किस ऑनलाइन गेम को SRO की तरफ से अनुमति दी जा सकती है। एसआरओ भी कई संख्या में होंगे।” जानकारी के लिए बता दें कि ऑनलाइन गेम को मंजूरी देने का फैसला इस बात को ध्यान में रखते हुए किया गया है कि वैसे गेम में किसी भी प्रकार की दांव लगाने की प्रवृत्ति शामिल नहीं होगी। अगर एसआरओ को कभी भी यह पता चल जाता है कि किसी भी ऑनलाइन गेम में दांव लगाया जाता है तो वह उसे मंजूरी नहीं देगा।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More