एक बार फिर नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, जैवलिन थ्रो में बने नंबर-1 एथलीट

वर्ल्ड एथलेटिक्स के द्वारा जारी की गई इस लिस्ट में भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा नंबर एक पर स्थापित हो गए हैं। इतना ही नहीं अब नीरज चोपड़ा ट्रेक एंड फील्ड इवेंट में भी टॉप पहुंचने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। 

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) जिन्होंने हाल के दिनों में ही भारत का भाला फेंक प्रतियोगिता के दौरान ओलंपिक से लेकर कॉमनवेल्थ गेम्स तक शानदार प्रदर्शन कर विश्व स्तर में नाम रोशन किया था। एक बार फिर से नीरज चोपड़ा ने उनके फैंस समेत पूरे देश को गौरवान्वित महसूस करा दिया है। दरअसल, बीते दिन वर्ल्ड एथलेटिक्स (World Athletics) ने सबसे शानदार भाला फेंक खिलाड़ी की लिस्ट की जारी की। वर्ल्ड एथलेटिक्स के द्वारा जारी की गई इस लिस्ट में भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा नंबर एक पर स्थापित हो गए हैं। इतना ही नहीं अब नीरज चोपड़ा ट्रेक एंड फील्ड इवेंट में भी टॉप पहुंचने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में भारत की झोली में गोल्ड मेडल डाला था। जैवलिन में इतिहास रचने वाले नीरज पहले ऐसे खिलाड़ी थे, जिन्होंने देश की झोली में गोल्ड मेडल डाला हो। वर्ल्ड एथलेटिक्स द्वारा जारी की इस लिस्ट में नीरज को पहले स्थान में आने के लिए वर्तमान वर्ल्ड चैंपियन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स को 22 अंकों के अंतर से पीछे छोड़ा। इस लिस्ट में पड़ोसी देश पाकिस्तान के खिलाड़ी का भी है। पाकिस्तान के अरशद नदीम पांचवे स्थान पर हैं।

Neeraj Chopra
Photo Source: Twitter

भाला फेंक के टॉप 5 खिलाड़ी 

  1. नीरज चोपड़ा (भारत)- 1455 पॉइंट
  2. एंडरसन पीटर्स (ग्रेनाडा)- 1433 पॉइंट
  3. याकूब वाडलेच (चैक गणराज्य)- 1416 पॉइंट
  4. जूलियन वेबर (जर्मनी)- 1985 पॉइंट
  5. अरशद नदीम (पाकिस्तान)- 1306 पॉइंट

जब से नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में देश के नाम गोल्ड मेडल डाला है, तब से ही वो लगातार ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। अन्य साल की इस साल भी 2023 की नीरज ने शुरुआत जोरदार से हुई है। बीते 6 मई 2023 को नीरज ने दोहा में हुई डाइमंड लीग में 88.67 मीटर थ्रो कर जीत दर्ज की थी। इसके बाद अगले महीने वो नेदरलैंड्स के हेंगलों में फेनी ब्लेंकर्स कोएन गेम्स और 13 जून को फिनलैंड में पावो नुरमी गेम्स में हिस्सा लेने वाले हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More