Chris Gayle: जानिए गेल की जीवनी, आयु, रिकॉर्ड्स, परिवार और करियर

वह 2004 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2012 आईसीसी विश्व ट्वेंटी-20 और 2016 आईसीसी विश्व ट्वेंटी-20 जीतने वाली वेस्टइंडीज टीमों के एक प्रमुख सदस्य थे। उन्होंने खेल के तीनों प्रारूपों में कई रिकॉर्ड बनाए हैं।

क्रिस्टोफर हेनरी गेल, OD (जन्म 21 सितंबर, 1979) एक जमैका क्रिकेटर है, जिसने 1999 से वेस्ट इंडीज का प्रतिनिधित्व किया है। गेल, जिसे लोकप्रिय रूप से “यूनिवर्स बॉस” कहा जाता है, को आमतौर पर ट्वेंटी-20 खेलने वाले सबसे मजबूत और सबसे ताबड़तोड़ क्रिकेटरों में से एक माना जाता है। वह 2004 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2012 आईसीसी विश्व ट्वेंटी-20 और 2016 आईसीसी विश्व ट्वेंटी-20 जीतने वाली वेस्टइंडीज टीमों के एक प्रमुख सदस्य थे। उन्होंने खेल के तीनों प्रारूपों में कई रिकॉर्ड बनाए हैं। उनके पास वेस्टइंडीज के लिए सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय कैप हैं और वह तीन शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। टी20 क्रिकेट इतिहास में गेल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 14000 से अधिक रन बनाए और 1000 से अधिक छक्के लगाए। वह ODI और T20I दोनों में वेस्टइंडीज के प्रमुख रन-स्कोरर भी हैं। इसके अलावा गेल व ब्रायन लारा एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने ODI क्रिकेट में वेस्टइंडीज के लिए 10,000 से अधिक रन बनाए हैं।

उनकी बल्लेबाजी के अलावा दाएं हाथ की ऑफ-ब्रेक स्पिन गेंदबाजी के साथ उनके पास 200 से अधिक अंतरराष्ट्रीय विकेट हैं। उन्हें 2011 में इंडियन प्रीमियर लीग का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी नामित किया गया था और 2012 में ऑरेंज कैप को बरकरार रखा। 23 अप्रैल, 2013 को, उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स के लिए 66 गेंदों पर 175 रनों की शानदार पारी खेलकर उन्होंने एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया था। इंडियन प्रीमियर लीग में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ बैंगलोर, जो टी20 इतिहास में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर भी है। आईपीएल के अलावा बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए खेलने का प्रयास करते हुए, उन्होंने टी20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक भी लगाया है।

क्रिस गेल जीवनी

असली नाम: क्रिस्टोफर हेनरी गेल

उपनाम: क्रैपी, गेलफोर्स, मास्टर स्टॉर्म, गेलस्टॉर्म, दा बॉस, वर्ल्ड बॉस, लेजेंड, यूनिवर्सल बॉस

पेशा: पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी

मैदान पर स्वभाव: शांत और हंसमुख स्वभाव लेकिन एक आक्रामक बल्लेबाज

मासिक आय: समीक्षाधीन

बल्लेबाजी शैली: बाएं हाथ से

गेंदबाजी शैली: दाएं हाथ की ऑफ स्पिन

जर्सी नंबर: #45 (वेस्टइंडीज), #333 (आईपीएल)

पसंदीदा शॉट: पुल शॉट

क्रिस गेल शारीरिक स्थिति:

ऊँचाई: 1.88 मी

वजन: किलोग्राम में- 97 किलोग्राम

शरीर का माप: छाती: 42 इंच – कमर: 36 इंच – बाइसेप्स: 14 इंच

आँखों का रंग: काला

बालों का रंग: भूरा

क्रिस गेल का निजी जीवन:

जन्म तिथि: 21 सितंबर, 1979

जन्म स्थान: रॉलिंग्टन टाउन, किंग्स्टन, जमैका

राष्ट्रीयता: त्रिनिडाडियन और टोबैगोनियन

स्कूल: एक्सेलसियर हाई स्कूल, जमैका।

उच्चतम शैक्षिक योग्यता: ज्ञात नहीं

राशि चक्र चिन्ह: कन्या

शौक: गोल्फ खेलना, संगीत सुनना और फिल्में देखना।

क्रिस गेल का परिवार

माता का नाम : हेज़ल गेल

पिता का नाम : डुडले गेल (पूर्व पुलिसकर्मी)

भाई-बहन का नाम : वेनक्लिव पैरिस, वेन गेल (भाई)

जीवनसाथी का नाम : नताशा बेरिज

बच्चे: क्रिस-एलिना गेल (बेटी)

क्रिस गेल उपलब्धियां

  • गेल उन चार खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने क्रमश: 2005 और 2010 में दो बार तिहरा शतक बनाया है।
  • उनके पास लीग क्रिकेट के एक टी-20 मैच में सबसे अधिक व्यक्तिगत रन (175 नाबाद) का रिकॉर्ड है, साथ ही भारतीय प्रीमियर लीग में सबसे तेज 100 रन बनाने का रिकॉर्ड भी है।
  • गेल 2012 में टेस्ट मैच की पहली गेंद पर छक्का जड़ने वाले पहले क्रिकेटर बने।
  • 2015 के विश्व कप में, वह जिम्बाब्वे के खिलाफ 200 से अधिक रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने।
  • वह खेल के तीनों प्रारूपों में शतक बनाने वाले इतिहास के पहले बल्लेबाज हैं, साथ ही टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक, एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक और टी20ई क्रिकेट में शतक बनाने वाले पहले और एकमात्र क्रिकेटर हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More