Most Followed IPL Teams on Social Media in 2025: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) अब सिर्फ क्रिकेट का टूर्नामेंट नहीं है, बल्कि एक ब्रांड बन चुका है। मैदान के अंदर टीमों की परफॉर्मेंस जितनी अहम होती है, मैदान के बाहर उनकी फैन फॉलोइंग भी उतनी ही ज़रूरी है। सोशल मीडिया पर टीमें अपने फैंस से जुड़ने का काम करती हैं और यही वजह है कि हर सीज़न के साथ सोशल डिजिटल क्षेत्र में उनकी मौजूदगी भी लगातार बढ़ रही है।
IPL 2025 के दौरान सोशल मीडिया फॉलोअर्स के आंकड़े यह साफ दिखाते हैं कि कौन सी टीम मैदान के बाहर भी सबसे पॉपुलर है। यहाँ हम Instagram, Facebook और Twitter/X के कुल फॉलोअर्स के आधार पर IPL 2025 की सभी 10 टीमों की रैंकिंग बताने रहे हैं।
ये हैं सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलो की जानें वाली IPL टीमें
10. लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) – 5.4 मिलियन फॉलोअर्स
सोशल मीडिया फॉलोअर्स की बात करें तो LSG इस सूची में सबसे नीचे है। इंस्टाग्राम पर 3.4 मिलियन, फेसबुक पर 1.2 मिलियन और ट्विटर पर 0.8 मिलियन फॉलोअर्स के साथ इसका ओवरऑल सोशल मीडिया फैनबेस 5.4 मिलियन का है। यह टीम अभी अपनी डिजिटल पहचान बना रही है।
9. गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) – 6.8 मिलियन फॉलोअर्स
2022 में IPL डेब्यू करने वालीGT ने मैदान पर धमाकेदार शुरुआत की थी, जिसके चलते सोशल मीडिया पर इसका फैनबेस लगातार बढ़ रहा है। इंस्टाग्राम पर 4.4 मिलियन, फेसबुक पर 1.8 मिलियन और ट्विटर पर 0.6 मिलियन फॉलोअर्स के साथ इसका कुल सोशल मीडिया फॉलोअर्स का आंकड़ा 6.8 मिलियन तक पहुंच गया है।
8. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) – 13 मिलियन
2008 की पहली IPL चैंपियन राजस्थान रॉयल्स ने पिछले कुछ सालों में डिजिटल दुनिया में भी वापसी की है। इंस्टाग्राम पर 4.7 मिलियन, फेसबुक पर 5.4 मिलियन और ट्विटर पर 2.9 मिलियन फॉलोअर्स के साथ इसका ओवरऑल फैनबेस 13 मिलियन है, जो इसे इस सूची में आठवां स्थान दिलाता है।
7. सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) – 15.2 मिलियन
SRH की सोशल मीडिया पर उपस्थिति संतुलित रही है। इंस्टाग्राम पर 5.1 मिलियन, फेसबुक पर 6.8 मिलियन और ट्विटर पर 3.3 मिलियन फॉलोअर्स हैं। इन सभी को मिलाकर टीम का कुल सोशल मीडिया फॉलोअर्स आंकड़ा 15.2 मिलियन है।
6. पंजाब किंग्स (Punjab Kings) – 15.8 मिलियन
पंजाब किंग्स का नाम और कप्तानी कई बार बदली गई है, लेकिन इसकी डिजिटल फैनबेस स्थिर बना हुआ है। फेसबुक पर 9.2 मिलियन, इंस्टाग्राम पर 3.6 मिलियन और ट्विटर पर 3 मिलियन फॉलोअर्स के साथ इसका ओवरऑल फॉलोअर्स डेटा 15.8 मिलियन तक पहुंचता है।
5. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) – 15.9 मिलियन
दिल्ली कैपिटल्स ने पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति को लगातार बेहतर किया है। इंस्टाग्राम पर 4.2 मिलियन, फेसबुक पर 9.1 मिलियन और ट्विटर पर 2.6 मिलियन फॉलोअर्स इसके ब्रांड की बढ़ती पहचान को दर्शाते हैं। इसका कुल सोशल मीडिया फॉलोअर्स आंकड़ा 15.9 मिलियन है।
4. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) – 30.2 मिलियन
शाहरुख़ ख़ान की टीम KKR मैदान और स्क्रीन दोनों जगह फैंस के दिलों पर राज करती है। फेसबुक पर इसके 18 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जो सभी टीमों में सबसे ज्यादा हैं। इंस्टाग्राम पर 6.9 मिलियन और ट्विटर पर 5.3 मिलियन के साथ टीम का ओवरऑल डिजिटल फॉलोअर्स 30.2 मिलियन है।
3. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) – 35.3 मिलियन
RCB की ट्रॉफी भले अब तक नहीं आई हो, लेकिन सोशल मीडिया पर यह टीम किसी चैंपियन से कम नहीं। विराट कोहली की मौजूदगी ने इसे दुनिया भर में पॉपुलर बनाया है। इंस्टाग्राम पर 18 मिलियन, फेसबुक पर 10 मिलियन और ट्विटर पर 7.3 मिलियन फॉलोअर्स के साथ इसका ओवरऑल सोशल मीडिया फैनबेस 35.3 मिलियन तक पहुंच चुका है।
2. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) – 38.6 मिलियन फॉलोअर्स
पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस डिजिटल दुनिया में भी टॉप पर है। इनके इंस्टाग्राम पर 16.3 मिलियन, फेसबुक पर 14 मिलियन और ट्विटर पर 8.3 मिलियन फॉलोअर्स हैं। इन तीनों प्लेटफॉर्म को मिलाकर टीम का कुल सोशल मीडिया फॉलोअर्स आंकड़ा 38.6 मिलियन है।
1. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) – 42.6 मिलियन फॉलोअर्स
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स मैदान पर जितनी सफल रही है, उतनी ही उनकी पकड़ सोशल मीडिया पर भी मजबूत है। इंस्टाग्राम पर 17.8 मिलियन, फेसबुक पर 14 मिलियन और ट्विटर पर 10.8 मिलियन फॉलोअर्स के साथ CSK IPL की सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली टीम बन चुकी है। इन तीनों प्लेटफॉर्म पर इसका ओवरऑल सोशल मीडिया फैनबेस 42.6 मिलियन तक पहुंच चुका है।
[NOTE: ये आँकड़े 11 मई 2025 तक अपडेटेड हैं।]
स्पोर्ट्स से जुड़ी ताजा खबरों के लिए Sports Digest Hindi के साथ जुड़े रहें और हमें यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, और ट्विटर (X) पर भी फॉलो करें।