भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली ने स्पोर्ट्स ब्रांड प्यूमा इंडिया के साथ 8 साल पुराना करार खत्म कर दिया है। यह करार वर्ष 2017 में 110 करोड़ रुपये की डील के साथ शुरू हुआ था। अब कोहली अगिलिटास स्पोर्ट्स के साथ जुड़ने जा रहे हैं, जो कि प्यूमा इंडिया के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर अभिषेक गांगुली द्वारा शुरू की गई कंपनी है। रिपोर्ट्स की मानें तो विराट कोहली इस कंपनी के ब्रांड एम्बेसडर बनने के साथ-साथ इसमें हिस्सेदारी भी लेंगे।
8 साल पुराने रिश्ते पर लगा विराम
विराट कोहली और प्यूमा के बीच यह साझेदारी 2017 में शुरू हुई थी, जब उन्होंने ब्रांड के साथ 110 करोड़ रुपये की डील साइन की थी। उस वक्त इस डील को भारतीय एथलीट्स के लिए एक बड़ी उपलब्धि के रूप में देखा गया था। खुद विराट ने उस समय कहा था, “यह सम्मान की बात है कि मैं उस लिस्ट का हिस्सा बना, जिसमें उसैन बोल्ट, पेले, माराडोना और थियरी हेनरी जैसे दिग्गज शामिल हैं।”
इस साझेदारी के तहत कोहली को प्यूमा के प्रोडक्ट्स पहनते और प्रमोट करते देखा गया, लेकिन अब यह रिश्ता खत्म हो गया है। प्यूमा इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर ने कुछ दिनों पहले इस खबर पर सीधी प्रतिक्रिया देने से बचते हुए केवल इतना कहा, “प्यूमा और विराट कोहली का रिश्ता लंबे समय से चला आ रहा है और यह अभी भी जारी है।”
अगिलिटास स्पोर्ट्स के साथ नया अध्याय
विराट कोहली अब अगिलिटास स्पोर्ट्स के साथ अपने करियर का एक नया अध्याय शुरू करने जा रहे हैं। इस कंपनी की शुरुआत मई 2023 में अभिषेक गांगुली ने की थी, जो इससे पहले प्यूमा इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर रह चुके हैं। खास बात यह है कि, जब 2017 में विराट कोहली प्यूमा से जुड़े थे, तब अभिषेक गांगुली भी उस टीम का हिस्सा थे।
गांगुली ने उस समय कोहली की तारीफ करते हुए कहा था, “विराट ने भारतीय क्रिकेट में फिटनेस की परिभाषा बदल दी है। उन्होंने यह साबित किया कि एक क्रिकेटर भी एथलीट होता है। वह एक स्टाइलिश यूथ आइकन हैं, जो हमारे ब्रांड के मूल्य से मेल खाते हैं।”
सिर्फ ब्रांड एम्बेसडर नहीं, हिस्सेदार भी बनेंगे विराट
CNBC TV18 की रिपोर्ट के अनुसार, विराट कोहली केवल अगिलिटास स्पोर्ट्स के एम्बेसडर ही नहीं रहेंगे, बल्कि वे इस कंपनी में हिस्सेदारी भी लेंगे। यानी कोहली कंपनी के विकास और रणनीति में सक्रिय भागीदार रहेंगे।
इस कदम को विराट के ब्रांड वैल्यू और प्रभावशाली मार्केटिंग पर्सनालिटी के विस्तार के रूप में देखा जा रहा है। उन्होंने पहले भी अपनी ब्रांडिंग को लेकर कई ऐसे निर्णय लिए हैं जो उन्हें सिर्फ चेहरा नहीं, बल्कि बिजनेस का हिस्सा बनाते हैं।
तेजी से बढ़ रहा अगिलिटास स्पोर्ट्स
अगिलिटास स्पोर्ट्स की शुरुआत मई 2023 में हुई और कुछ ही महीनों में कंपनी ने शानदार प्रगति दर्ज की। हाल ही में इस कंपनी ने नेक्सस वेंचर से ₹100 करोड़ की फंडिंग हासिल की है। इससे साफ है कि निवेशक इस ब्रांड की क्षमता को लेकर काफी आश्वस्त हैं।
अभिषेक गांगुली ने एक इंटरव्यू में बताया कि इस फंडिंग का इस्तेमाल कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग क्षमता बढ़ाने, नए स्पोर्ट्सवियर ब्रांड्स लॉन्च करने, और अधिग्रहण या साझेदारी के जरिए अपने पोर्टफोलियो को मजबूत करने में किया जाएगा।
गांगुली ने यह भी बताया कि भारत में स्पोर्ट्स फुटवियर और अपैरल का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। अगिलिटास इस क्षेत्र में अपना स्थान मजबूत करने के लिए तैयार है। कंपनी की योजना ऐसे ब्रांड्स को अधिग्रहित करने की भी है जो मुख्यतः ऑनलाइन ऑपरेट करते हैं या फिर स्थायी डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनरशिप के जरिए इंटरनेशनल या डोमेस्टिक ब्रांड्स के साथ मिलकर काम कर सकें।
विराट कोहली का ब्रांड वैल्यू
विराट कोहली न केवल भारत बल्कि वैश्विक स्तर पर सबसे प्रभावशाली क्रिकेटरों में से एक हैं। उनकी ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है और वे पहले ही कई ब्रांड्स के एम्बेसडर रह चुके हैं। कोहली का फिटनेस, स्टाइल और कंसिस्टेंसी को लेकर जो रुख रहा है, वो ब्रांड्स के लिए एक आदर्श चेहरा बनाता है।
अब अगिलिटास के साथ उनकी भागीदारी को इसलिए भी अहम माना जा रहा है क्योंकि यह एक नया ब्रांड है, जो खुद को मार्केट में स्थापित करने की कोशिश कर रहा है। कोहली जैसे प्रभावशाली चेहरे के साथ जुड़ना अगिलिटास को बाजार में तुरंत पहचान दिला सकता है।
क्या कहता है यह बदलाव?
विराट कोहली का प्यूमा से अलग होना और अगिलिटास से जुड़ना केवल एक ब्रांड चेंज नहीं, बल्कि एक बिजनेस मूव भी है। यह फैसला बताता है कि कोहली अब सिर्फ ब्रांड एंडोर्समेंट नहीं, बल्कि ब्रांड ओनरशिप और रणनीति में भी रुचि रखते हैं।
वहीं प्यूमा के लिए यह एक बड़ा झटका हो सकता है, क्योंकि कोहली की मौजूदगी उनके ब्रांड को भारतीय युवाओं में बड़ी लोकप्रियता दिलाती थी। अब देखना होगा कि प्यूमा विराट के विकल्प के रूप में किस चेहरे को सामने लाता है।
कोहली और प्यूमा का 8 साल पुराना रिश्ता अब खत्म हो चुका है। यह बदलाव भारतीय स्पोर्ट्स मार्केट में एक नए युग की शुरुआत की ओर संकेत करता है, जहां खिलाड़ी सिर्फ चेहरा नहीं, बल्कि ब्रांड के निर्माता भी बन रहे हैं। अगिलिटास स्पोर्ट्स और विराट कोहली की यह साझेदारी आने वाले समय में कई मायनों में खास साबित हो सकती है।
स्पोर्ट्स से जुड़ी ताजा खबरों के लिए Sports Digest Hindi के साथ जुड़े रहें और हमें यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, और ट्विटर (X) पर भी फॉलो करें।