IPL में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज, एक भारतीय भी शामिल

इस लीग में दुनियाभर के नामी खिलाड़ी हिस्सा लेने के लिए बेताब नजर आते हैं। विदेशी ही नहीं, खासतौर पर देखा जाए तो ये लीग भारत के युवा खिलाड़ियों के लिए मील का पत्थर साबित हो रही है। कई युवा खिलाड़ियों को यहां पर अपना जौहर दिखाने का मौका मिलता है।

वर्तमान समय में आईपीएल पर भारत के क्रिकेट प्रशंसकों की ही नहीं बल्कि, पूरे विश्व क्रिकेट की नजरें रहती हैं। ये ही कारण है ये आईपीएल को दुनिया की सबसे बड़ी लीग माना जाता है। इस लीग में दुनियाभर के नामी खिलाड़ी हिस्सा लेने के लिए बेताब नजर आते हैं। विदेशी ही नहीं, खासतौर पर देखा जाए तो ये लीग भारत के युवा खिलाड़ियों के लिए मील का पत्थर साबित हो रही है। कई युवा खिलाड़ियों को यहां पर अपना जौहर दिखाने का मौका मिलता है। हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, अर्शदीप सिंह और हर्षल पटेल जैसे खिलाड़ी आईपीएल की ही देन हैं।  आईपीएल में गेंदबाजों से ज्यादा रिकॉर्ड बल्लेबाज बनाते हैं। इसका कारण भारत की ज्यादा पिचों का स्पाट होना है। इससे बल्लेबाजों को काफी मदद मिलती है, जो कि टी-20 फॉर्मेट में बल्लेबाजी के लिहाज का काफी अच्छी बात है। इसी कड़ी में हम आज के आर्टिकल में आपको 2008 से लेकर 2022 तक के आईपीएल इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने वाले पांच बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

IPL

क्रिस गेल

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज के पूर्व ओपनर बल्लेबाज क्रिस गेल आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में पहले नंबर पर हैं। आरसीबी के लिए खेलते हुए साल 2013 में उन्होंने पूणे वॉरियर्स के खिलाफ मात्र 30 गेंदों पर ताबड़तोड़ शतक जड़ डाला। जो कि अब तक आईपीएल इतिहास का सबसे तेज शतक है। इस पारी में उन्होंने कुल 175 रन बनाए थे।

यूसुफ पठान

दूसरे नंबर पर भारतीय हरफनमौला खिलाड़ी यूसुफ पठान हैं, जिन्होंने आईपीएल इतिहास में गेल के बाद सबसे तेज शतक लगाया है। साल 2010 में यूसुफ पठान नें मात्र 37 गेंदों का सामना कर शतक जड़ दिया था। इस पारी में यूसुफ ने 9 चौके और 8 छक्के लगाए थे।

डेविड मिलर

वर्तमान में गुजरात सुपर जाइंट्स के साथ खेलने वाले डेविड मिलर इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। साल 2013 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलने वाले किलर मिलर ने 38 गेंदों का सामना करते हुए आरसीबी के खिलाफ शानदार शतक जड़ दिया था। इसके बाद ही डेविड मिलर का नाम सुर्खियां बटोरने लगा था।

एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने महज 42 गेंदों का सामना करते हुए अपना शतक पूरा किया था। ये बात साल 2009 की है, जब गिलक्रिस्ट डेक्कन चार्जर के लिए खेलते थे और उन्होंने किग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ ये आतिशी पारी खेली थी। जानकारी के लिए बता दें कि इस साल गिलक्रिस्ट की कप्तानी में डेक्कन चार्जर ने आईपीएल का खिताब भी अपने नाम किया था।  

एबी डिविलियर्स

मिस्टर 306 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स आईपीएल इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में पांचवे स्थान पर हैं। 2016 में डिविलियर्स ने 43 गेंदों में शतक जड़ा था। इस पारी में उन्होंने 12 छक्के लगाए थे।  

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More