World 5 Richest Cricketers: ये हैं दुनिया के पांच सबसे बड़े धनवान क्रिकेटर

खासकर जब से आईपीएल लीग की शुरुआत हुई है तब से भारतीय टीम व उसके खिलाड़ियों की दशा बदल गई है। आईपीएल में सिर्फ टीम के ही नहीं, बल्कि युवा भारतीय क्रिकेटरों और विदेशी खिलाड़ियों पर भी जमकर पैसा बरसाया जाता है।

पहले की तुलना में आज का क्रिकेट काफी हद तक बदल गया है। आज क्रिकेटरों के पास इज्जत, दौलत और शोहरत सबकुछ है। खासकर भारतीय क्रिकेटर अन्य देशों की के खिलाड़ियों की तुलना में ज्यादा धनी हैं। इसके पीछे की वजह हिंदुस्तान में क्रिकेट के प्रति लोगों का ज्यादा लगाव होना शामिल है। क्रिकेट भारत में सबसे ज्यादा देखे जाना वाला खेल है। ये ही कारण है कि यहां के क्रिकेटरों के पास वर्तमान समय में अन्य  देशों के खिलाड़ियों की तुलना में ज्यादा पैसा है।

आईपीएल (IPL) ने बदली तस्वीर

 खासकर जब से आईपीएल लीग की शुरुआत हुई है तब से भारतीय टीम व उसके खिलाड़ियों की दशा बदल गई है। आईपीएल में सिर्फ टीम के ही नहीं, बल्कि युवा भारतीय क्रिकेटरों और विदेशी खिलाड़ियों पर भी जमकर पैसा बरसाया जाता है। आज कमाई के मामले में भारतीय क्रिकेटर अन्य देशों के खिलाड़ियों की तुलना में काफी आगे हैं। भारतीय खिलाड़ियों के पास बीसीसीआई की तरफ से दी जाने वाली राशी के अलावा भी पैसे कमाने के अन्य अवसर भी होते हैं। इनके पास विज्ञापन व खुद का साइड बिजनैस का मौका होता है, जिससे ये ढेर सारी संपत्ती के मालिक बन जाते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको दुनिया के टॉप 5 धनी क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं।

IPL Fans

  1.     सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने चाहे क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो, लेकिन कमाई के मामले में आज भी वे टॉप पर हैं। करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में राज करने वाले सचिन तेंदुलकर वर्तमान में कुल 170 मिलियन ड़ॉलर के मालिक हैं।

  1.     विराट कोहली

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान व रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली का नाम भी दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों में लिया जाता है। एक रिपोर्ट के मूताबिक आईपीएल, विज्ञापन और बीसीसीआई के साथ A+ कॉन्ट्रैक्ट के तौर पर कोहली कुल संपत्ती 127 मिलियन डॉलर है।

  1.     महेंद्र सिंह धोनी

भारत के सबसे सफलतम कप्तानों की सूची में टॉप पर रहने वाले महेंद्र सिंह धोनी भी कमाई के मामले में किसी से पीछे नहीं हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक धोनी  करीब 113 मिलियन डॉलर से ज्यादा के मालिक हैं।

  1.     रिकी पॉन्टिंग

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान व वर्तमान में दिल्ली कैपिटल्स के लिए मुख्य कोच की भूमिका निभाने वाले रिकी पॉन्टिंग एकमात्र ऐसे ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी हैं, जो कि इस लिस्ट के चौथे स्थान पर शामिल हैं। रिकी पॉन्टिंग 95 मिलियन डॉलर के मालिक हैं।

  1.     ब्रायन लारा

वेस्टइंडिज के पूर्व बाएं हाथ के बल्लेबाज ब्राइन लारा सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले क्रिकेटरों की सूची में पांचवे स्थान पर हैं। अभी वे कुल 95 मिलियन डॉलर के मालिक हैं। 

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More