कौन है एशिया का किंग? एक नजर क्रिकेट इतिहास पर

पहली बार एशिया कप का आयोजन साल 1984 में किया गया था और हर दो साल के बाद इसका आयोजन किया जाता है। पहले इसको वनडे फॉर्मेट में खेला जाता था लेकिन बीते कुछ सालों से इसको टी-20 फॉर्मेट में खेला जा रहा है।

एशिया कप क्रिकेट का एक ऐसा आयोजन है, जिसमें भारत समेत उसके पड़ोसी देश हिस्सा लेते हैं। पहली बार इसका आयोजन साल 1984 में किया गया था और हर दो साल के बाद इसका आयोजन किया जाता है। पहले इसको वनडे फॉर्मेट में खेला जाता था लेकिन बीते कुछ सालों से इसको टी-20 फॉर्मेट में खेला जा रहा है। बीते साल 2022 में इसका 14वां संस्करण खेला गया था और इसमें श्रीलंका ने पाकिस्तान को मात देकर जीत दर्ज की थी। वर्तमान समय में प्रमुख रूप से इस आयोजन में 6 टीमें हिस्सा लेती हैं। जिसमें भारत, पाकिस्तान समेत बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान, हान्गकॉन्ग, कुवैत, सिंगापुर और यूएई हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ये तो 6 से ज्यादा टीमें हैं, तो आपको बता दें कि सभी टीमों को क्वालीफाई करना होता है और उसके बाद 6 टीम इसके लिए इस आयोजन में खेलने के योग्य होती हैं।

अब तक सबसे ज्यादा बार कौन जीता?

एशिया कप में क्रिकेट फैंस की नजर भारत-पाकिस्तान पर रहती है। दोनों देशों के लोग अपनी चिर-प्रतिद्वदी टीम को हारते हुए देखना चाहते हैं। अगर बात करें रिकॉड की तो यहां पर भी भारतीय टीम पाकिस्तान पर भारी पड़ती हुई दिखाई देती है। एशिया कप के इतिहास में अब तक भारतीय टीम ने कुल 7 बार ट्रॉफी को अपने नाम किया है। जबकि पाकिस्तान की टीम सिर्फ दो बार एशिया कप के खिताब को अपने नाम कर पाई है। यहां पर श्रीलंका का रिकॉर्ड शानदार दिखाई पड़ता है। श्रीलंका साल 2022 में एशिया कप को अपने नाम कर कुल 6 बार इस खिताब को अपने नाम करने में कामयाब रही है। भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका से अलावा कोई भी अन्य एशियन टीम खिताब को अपने नाम नहीं कर पाई है।

ये हैं सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

Sanath Jaysuriya

एशिया कप में ज्यादा रन बनाने की बात में आमतौर पर आप सोच रहे होंगे कि इसमें सचिन, द्रविड, वीवीएस लक्ष्मण या फिर सहवाग होंगे। लेकिन ऐसा नहीं हैं। एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या के पास हैं। जयसूर्या ने एशिया कप की 25 में से 24 पारियों में 53.04 की औसत से कुल 1220 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 102.52 का रहा है। इसके अलावा उन्होंने यहां पर 6 शतक और 3 अर्धशतक भी लगाए हैं।

कुछ ऐसा है गेंदबाजी का रिकॉर्ड

भारत पाकिस्तान और श्रीलंका ने दुनिया को कई शानदार गेंदबाज दिए हैं। जिनमें चामिंडा वास, अनिल कुंबले, मुथैया मुरलीधरन, वसीम अकरम, शोएब अख्तर, वकार यूनिस, जवागल श्रीनाथ और मलिंगा का नाम शामिल है। लेकिन एशिया कप के एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड इनमें से किसी भी खिलाड़ी के पास नहीं है। एशिया कप के इतिहास में एक ही मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के अजंता मेंडिस के पास है। मेंडिस ने भारत के खिलाफ खेले गए मैच में 13 रन देकर 6 बल्लेबाजों को आउट किया था। इसके अलावा एशिया कप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में श्रीलंका के ही तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा हैं। उन्होंने 15 मैचों में 18.84 की औसत से कुल 33 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी 4.70 की रही है। कुल मिलाकर कहा जाए तो गेंदबाजी के लिहास से एशिया कप में पड़ोसी देश श्रीलंका का रहा है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More