WPL 2023: WPL तो नया है, लेकिन कितने साल पुराना है महिला क्रिकेट का इतिहास?

वैसे तो महिला क्रिकेट का इतिहास भी उतना ही पुराना है जितना कि पुरुष क्रिकेट का, लेकिन आज से करीब 250 साल पहले महिलाओं के लिहाज से पहला रिकॉर्डेड मैच खेला गया था।

हाल में ही संपन्न हुए (Women’s Premier League) ने भारत की महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को एक नई उर्जा दी है। WPL 2023 के खिताब को हरमनप्रीत कौर की कमान में मुंबई इंडियंस ने अपने नाम किया। इस लीग से मौजूदा वक्त में युवा प्रतिभाओं में मौका और प्रेरणा मिली। डब्यूपीएल के बाद कई लोगों के मन में महिला खेल के इतिहास के बारे में जिज्ञासा शुरु हुई कि आखिर पहला महिला क्रिकेट मैच कब खेला गया था? आपकी इस जिज्ञासा को पूरा करने के लिए आज हम महिला क्रिकेट के इतिहास के बारे में बात करने जा रहे हैं।

250 साल पहले हुआ था रिकॉर्डेड मैच

आज के समय में पुरुष क्रिकेट के साथ-साथ महिला क्रिकेट को भी फैंस की तरफ से भरपूर प्यार मिल रहा है। लेकिन कई लोगों को ये आज भी नहीं पता है कि आखिर महिला क्रिकेट की शुरुआत कब हुई थी? वैसे तो महिला क्रिकेट का इतिहास भी उतना ही पुराना है जितना कि पुरुष क्रिकेट का, लेकिन आज से करीब 250 साल पहले महिलाओं के लिहाज से पहला रिकॉर्डेड मैच खेला गया था। 

History of women cricket (Photo Source: Twitter)
History of women cricket (Photo Source: Twitter)

26 जुलाई 1745 को जब Bramley और Hambledon के बीच पहला क्रिकेट मैच हुआ, जो  कि रिकॉर्डेड था। इसके अलावा पहला क्रिकेट क्लब सन् 1887 में Yorkshire में बना था। अगर बात करें विमेंस क्रिकेट लीग की तो इसका श्रेय ऑस्ट्रेलिया को दिया जाता है, क्योंकि 1894 में इसी देश ने महिला क्रिकेट लीग की नींव रखी। इसके बाद सन् 1958 को इंटरनेशनल विमेंस क्रिकेट कॉउन्सिल बनी और 2005 आते-आते IWCC, ICC के साथ मर्ज हो गई। पहला टेस्ट मैच 1934 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More