WTC को अपने नाम करने के लिए इंडिया को तोड़ना होगा 100 साल से पहले वाला रिकॉर्ड

इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतते हुए बल्लेबाजी के लिए ऑस्ट्रेलिया को आमंत्रित किया। अभी तक के मैच को देखते हुए टीम ऑस्ट्रलिया मजबूत स्थिति में नजर आ रही है।

WTC Final 2023: भारतीय टीम इस साल के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लंदन के ओवल के मैदान पर खेल रही है। इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतते हुए बल्लेबाजी के लिए ऑस्ट्रेलिया को आमंत्रित किया। अभी तक के मैच को देखते हुए टीम ऑस्ट्रलिया मजबूत स्थिति में नजर आ रही है। पहली पारी के दौरान भारतीय टीम ऑस्ट्रलिया से 173 रन पीछे रह गई है। इसके बाद तीसरे दिन के खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया टीम ने दूसरी पारी में 4 विकेट खोकर 123 रन बना लिए हैं। इस हिसाब से ऑस्ट्रेलिया 296 रन की बढ़त के साथ आगे है।

Smith and Travis Head
Photo Source: ICC

ओवल के इतिहास का सबसे बड़ा रन चेट है 263 रन

अब इस मैच को भारतीय टीम के लिए जाहिर तौर पर आसान नहीं रहने वाला है। अगर हिंदुस्तान को जीत दर्ज करनी है तो इतिहास रचना होगा। ओवल के मैदान का इतिहास कहता है कि अब तक यहां पर सबसे बड़ा रन चेज इंग्लैंड के द्वारा 263 रन का हुआ है। ये मुकाबला 1902 में हुआ था। यदि इस मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की टीम 263 रन के स्कोर को पार कर चुकी है। ऐसे में भारतीय टीम को यदि जीतना है तो तीसरे दिन कम से कम रन देकर टीम ऑस्ट्रेलिया को ऑल आउट करना होगा। इसके बाद शानदार तरीके से बल्लेबाजी करते हुए ओवल में सबसे ज्यादा रन चेज कर इतिहास रचना होगा।

Rohit Sharma
Photo Source: Indian Cricket Team Instagram

साल 1979 की है बात

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हो रहा ये मुकाबला साल 1979 में भारत और इंग्लैंड के जैसा हो गया है। इस साल भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर थी और टेस्ट सीरीज का चौथा मैच था। इस दौरान टीम भारतीय टीम के सामने 438 रनों का लक्ष्य था। इस विशाल से लक्ष्य के लिए चौथी पारी में सुनिल गावस्कर ने चौथी पारी में 221 रन बनाए। बावजूद इसके टीम इंडिया ने 8 विकेट पर 429 रन ही बना पाई। ऐसे में ये मुकाबला ड्रा रहा था। WTC 2023 के इस मुकाबले में यदि भारतीय टीम में को जीत दर्ज करनी है तो कुछ ऐसा करना होगा जो आज तक नहीं हुआ। बाकि भारतीय टीम के पास विकेट सेव करके मैच को ड्रा करने का विकल्प भी मौजूद है।

ये भी पढ़ें: WTC फाइनल में विराट के पास टेस्ट का बादशाह बनने का मौका, क्या तोड़ा पाएंगे रिकॉर्ड?

स्पोर्ट्स से जुड़ी अन्य खबरें जैसे, cricket news और  football news के लिए हमारी वेबसाइट hindi.sportsdigest.in पर log on करें। इसके अलावा हमें FacebookTwitter पर फॉलो व YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More