इनकी चलती है आईपीएल में बादशाहत, बेस्ट कप्तान

एक अच्छा कप्तान हमेशा हार की जिम्मेदारी लेता है और जीत पर हमेशा अपनी टीम को श्रेय देता है। उनके पास शीर्ष खिलाड़ियों की पहचान करके एक सटीक शुरुआती 11 का चयन करने की भी जिम्मेदारी  होती है।

किसी भी क्रिकेट मैच में कप्तान की खुद की टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हर कप्तान की तमन्ना उसकी टीम को विरोधी टीम से जीत दिलाना होती है, जिसके लिए कप्तान कई तरह के फैसले करता है, जिसमें गेंदबाजी में बदलाव, फील्डिंग में बदलाव, बैटिंग पोजिशन सेट और टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी या क्षेत्ररक्षण करना शामिल है। एक अच्छा कप्तान हमेशा हार की जिम्मेदारी लेता है और जीत पर हमेशा अपनी टीम को श्रेय देता है। उनके पास शीर्ष खिलाड़ियों की पहचान करके एक सटीक शुरुआती 11 का चयन करने की भी जिम्मेदारी  होती है। इसी कड़ी में हम IPL की बात करने जा रहे हैं। विश्व की इस सबसे बड़ी लीग में देशी और विदेशी कई कप्तानों ने अपनी किस्मत अजमाई है। इस दौरान कई कप्तान अपने आप को साबित करने में फेल हुए तो वहीं, कुछ कप्तान ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपनी टीम को सही फैसलों की वजह से कई जीत दर्ज कराने में अहम योगदान भी दिया। तो चलिए आज हम ऐसे ही कुछ आईपीएल के 5 कप्तानों की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा बार अपनी टीम को जीत दिलाई है।

 रोहित शर्मा 

Rohit Sharma

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा बार खिताब को अपने नाम करने के मामले में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा पहले नंबर पर और जीत के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। रोहित शर्मा ने आईपीएल में कुल 144 मैचों में टीम की कप्तानी की है। इस दौरान वो 79 बार अपनी टीम को जीत दिला चुके हैं। धोनी की तरह रोहित शर्मा की गिनती भी आईपीएल में सफल कप्तानों में होती है। रोहित का कप्तान के तौर पर जीत प्रतिशत 56.25 का है और साल 2013, 2015, 2017, 2019, और 2020 में कुल पांच अपनी टीम को आईपीएल का खिताब दिला चुके हैं।

महेंद्र सिंह धोनी

MS Dhoni

 भारत के सबसे सफलतम कप्तान रहे महेंद्र सिहं धोनी ने आईपीएल में भी अपनी शानदार सोच व कूल माइंड का बखूबी परिचय दिया है। धोनी आईपीएल में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा बार अपनी टीम को जीत दिलाने के मामले में पहले नंबर पर हैं। माही ने आईपीएल में कुल 212 मैचों में कप्तानी की है। इस दौरान उन्होंने 58.76 प्रतिशत जीत के साथ 124 मैच में अपनी टीम को जीत दिलाई है। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में सीएसके ने चार बार आईपीएल के खिलाब को अपने नाम किया है। इसके अलावा धोनी के उत्कृष्ट नेतृत्व की बदौलत CSK 12 प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने में कामयाब भी रही है।

गौतम गंभीर

Gautam Gambhir

 गौतम गंभीर ने 129 बार कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व किया है अपनी टीम को 55.42 के जीत प्रतिशत के साथ 71 बार जीत दिलाई है। गंभीर की कप्तानी में केकेआर (कोलकाता नाइट राइडर्स) ने दो बार (2012 और 2014 में) आईपीएल जीता। चार सीज़न के लिए ट्रॉफी अपने घर ले जाने में नाकाम रहने के बाद, केकेआर को गंभीर के नेतृत्व की बदौलत आखिरकार 2012 में सफलता मिली।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More