दुनिया के पांच धाकड़ गेंदबाज, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में झटके हैं सबसे ज्यादा विकेट

बीते कुछ सालों से क्रिकेट में काफी बदलाव देखने को मिले हैं। पहले टेस्ट और वनडे मुकाबले ही खेले जाते थे, लेकिन बीते कुछ सालों से टी-20 क्रिकेट की दिशा और दशा बदलकर रख दी है।

इतिहास उठाकर देख लीजिए, आज तक क्रिकेट में गेंदबाजों की तुलना में बल्लेबाजों को ज्यादा प्यार मिला है। लेकिन क्रिकेट ने कुछ ऐसे गेंदबाज भी दिए हैं, जो कि बल्लेबाजों से भी ज्यादा लोकप्रिय हैं। जीं हां, स्पिन के जादूगर मुरलीधरन हो या फिर शेन वार्न। ऐसे ही कुछ गेंदबाजों ने हमेशा ही अपनी काबिलियत के बल पर कई बार गेम पटल दिया था। बीते कुछ सालों से क्रिकेट में काफी बदलाव देखने को मिले हैं। पहले टेस्ट और वनडे मुकाबले ही खेले जाते थे, लेकिन बीते कुछ सालों से टी-20 क्रिकेट की दिशा और दशा बदलकर रख दी है। खैर आज इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया पांच चुनिंदा गेंदबाजों की सूची बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय के सभी फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लिए हो।

मुथैया मुरलीधरन

mutheya murlidharan
Photo Source: Twitter

इस लिस्ट में स्पिन के जादूगर कहे जाने वाले पूर्व श्रीलंकाई स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन हैं, जो कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कुल 495 मैच खेले हैं, जिसमें से 583 पारिया हैं और इस दौरान उन्होंने 1347 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

शेन वार्न

shane warne
Photo Source: Twitter

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्पिन गेंदबाज शेन वार्न का नाम शामिल है। उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स में कुल 1001 विकेट चटकाए हैं। जिसमें से 194 वनडे मैच में 293 और 145 टेस्ट मैच में कुल 708 विकेट लिए हैं।

अनिल कुंबले

Anil kumle
Photo Source: Twitter

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर अनिल कुंबले के रूप में एकमात्र भारतीय गेंदबाज शामिल हैं। अनिल कुंबले ने कुल 403 अंतराष्ट्रिय मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 956 विकेट अपने नाम किए।

ग्लेन मेकग्रा

Glenn McGrath
Photo Source: Twitter

इस सूची में चौथे स्थान पर पूर्व ऑस्ट्रलियाई तेज गेंदबाज ग्लेन मेकग्रा का नाम शामिल है। उन्होंने अपने करियर में कुल 376 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। जिसमें से कुल 493 पारियों में 949 विकेट लिए हैं।

जेम्स एंडरसन

James Anderson
Photo Source: Twitter

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरनसन इस लिस्ट में पांचवे स्थान पर हैं। एंडरसन ने अब तक की कुल 532 पारियों में 948 विकेट हासिल किए हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More